संक्षिप्त विवरण
इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, ATM कार्ड, प्रीपेड कार्ड, इत्यादि का व्यवहार किसी व्यक्ति या संस्था के बैंक खातों में धन हस्तांतरण; बिलों के भुगतान; प्रीपेड मोबाइल सेवा, डायरेक्ट-टू-होम टीवी (DTH TV) सेवा, इंटरनेट सेवा मेट्रो कार्ड, टोल टैक्स कार्ड, ई-वॉलेट इत्यादि के रिचार्ज; शिक्षण संस्थाओं और विभिन्न परीक्षाओं के शुल्क के भुगतान; बस, ट्रेन और हवाई यात्रा की टिकट खरीदने इत्यादि के लिए किया जा सकता है.
इस सेवा का व्यवहार विभिन्न प्रकार के व्यवसायिक संस्था विभिन्न प्रकार के भुगतान और निवेश के लिए कर सकते हैं.
निम्नलिखित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर इस विषय को और अधिक स्पष्ट करेंगे.
प्रश्न. इसके लिए योग्य पात्र कौन है?
उत्तर. कोई भी व्यक्ति या संस्था जिनके पास इंटरनेट बैंकिंग सेवा की सुविधा, या डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, ATM कार्ड, प्रीपेड कार्ड, परचेस कार्ड या पेमेंट कार्ड, इत्यादि हो इस सेवा के व्यवहार के लिए सुयोग्य पात्र है.
प्रश्न. इस सेवा के व्यवहार के लिए मेरे पास और क्या क्या होना चाहिए?
उत्तर. इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन या टैब इत्यादि होना चाहिए. आपको एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन और एक सक्रीय मोबाइल नंबर की भी आवश्यकता होगी.
प्रश्न. मैं धन का हस्तांतरण किसी के बैंक खाता में कैसे कर सकता हूं?
उत्तर. आप किसी व्यक्ति या संस्था के बैंक खाता में निम्नलिखित तरीकों से धन हस्तांतरण कर सकते हैं.
• NEFT (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर)
इस सेवा का व्यवहार करने के लिए आपको जिसे धन भेजना है उसका बैंक खाता संख्या उसके बैंक का IFS कोड, बैंक-शाखा का नाम, इत्यादि की आवश्यकता होगी. कुछ बैंक धन प्राप्त करने वाले का नाम तथा मोबाइल संख्या इत्यादि भी मांगते हैं.
इसके द्वारा कोई भी धनराशि हस्तांतरित कर सकते हैं.
आप किसी भी व्यक्ति को धन तत्काल भी भेज सकते हैं और भविष्य के किसी तारीख पर धन हस्तांतरण के लिए अग्रिम ही लेन-देन सुरक्षित कर सकते हैं.
अगर आप व्यवसाइक समय के पश्चात एनईएफटी के जरिए धन हस्तांतरित करते हैं, तो धन अगले व्यवसायिक दिन को हस्तांतरित किया जाता है. लेकिन आप के खाता से धन तुरंत ही निकाल लिया जाता है. यह हस्तांतरण जत्था में किया जाता है. इसलिए धन के हस्तांतरण में कुछ समय लग सकता है. आप इस सेवा का व्यवहार आपके क्रेडिट कार्ड के भुगतान के लिए भी कर सकते हैं. लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी क्रेडिट कार्ड कंपनी एनईएफटी भुगतान स्वीकार करती हो. इसका उपयोग आप मोबाइल ऐप-आधारित बैंक खाता में धन जमा करने के लिए भी कर सकते हैं. जैसे डीबीएस बैंक द्वारा दी जाने वाली डिजिसेविंग खाता की सेवा.
यह ध्यान रखें कि आप इस सेवा के लिए बैंक शाखा में भी आग्रह कर सकते हैं.
• RTGS (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट)
आप इस सेवा का उपयोग Rs.200,000 या अधिक धनराशि हस्तांतरित करने के लिए कर सकते हैं. इस अवस्था सेवा के उपयोग से धन तत्कालिक हस्तांतरित होता है. इसमें वही सूचनाएं आवश्यक होती है जो कि उपरोक्त एनईएफटी के लिए आवश्यक हैं.
कृपया ध्यान रखें कि एनईएफटी और आरटीजीएस सेवाएं केवल व्यवसायिक समय पर ही उपलब्ध होते हैं. छुट्टियों के दिन और बैंकिंग समय के बाद यह सेवाएं उपलब्ध नहीं रहती.
• IMPS (इमीडिएट पेमेंट सर्विस)
इस सेवा के उपयोग से आप किसी भी व्यक्ति के बैंक खाता में चौबीसों घंटे और सप्ताह के सातो दिन धन तत्काल हस्तांतरित कर सकते हैं. इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको जिसे धन भेजना है उसका बैंक खाता संख्या और IFS कोड या उसका मोबाइल नंबर और MMID (मोबाइल मनी आइडेंटिफायर्स) की आवश्यकता होती है. इसमें कोई भी धनराशि तत्काल हस्तांतरित की जा सकती है. कई बैंक इस सेवा सेवा को अन्य नामों, जैसे quick pay इत्यादि, के द्वारा प्रदान करते हैं.
MMID एक 7 अंको की एक अनन्य संख्या है जो बैंक द्वारा खाता धारक को जारी की जाती है.
इन सेवाओं का उपयोग SMS बैंकिंग और यूएसएसडी (USSD) बैंकिंग के जरिए भी किया जा सकता है. SMS बैंकिंग में आपको बैंक द्वारा जारी किए गए कुछ पूर्व निर्धारित शब्दों का व्यवहार करना पड़ता है. और इसे बैंक के एक विशेष नंबर पर अपने पंजीकृत मोबाइल से भेजना पड़ता है. यह एक SMS संदेश के रूप में भेजा जाता है. और क्रमानुसार आपको आपके SMS संदेश का उत्तर मिलता रहता है. और इस प्रकार आप का लेनदेन पूरा हो जाता है. इस सेवा के उपयोग के लिए आप को पहले से ही पंजीकरण कराना पड़ता है.
USSD सेवा के उपभोग के लिए आपको बैंक द्वारा प्रदान किए गए USSD नंबर, जैसे *99# इत्यादि का उपयोग करना पड़ेगा; और आपके सामने एक सूची आपके मोबाइल स्क्रीन पर आ जाएगी. इस सूचियों में कई विकल्प होंगे. इसमें से आपको आवश्यकतानुसार सही विकल्प चुनना होगा; और क्रमानुसार आपका लेनदेन पूरा हो जाएगा.
प्रश्न. क्या एनईएफटी, आरटीजीएस और आईएमपीएस के जरिए धन हस्तांतरण के लिए कोई शुल्क यानि चार्ज लिया जाता है?
उत्तर. अधिकतर बैंक इन सेवाओं के लिए नाम मात्र का शुल्क लेते हैं. लेकिन कुछ बैंक इन सेवाओं को निशुल्क भी प्रदान करते हैं. और कुछ अन्य बैंकों में यह सेवा एक सीमा तक निशुल्क है; और उसके बाद इस पर नाम मात्र का शुल्क लगाया जाता है.
प्रश्न. मैं बिलों या करों का भुगतान कैसे कर सकता हूं?
उत्तर. बात भी लिया करों का भुगतान आपके बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली इंटरनेट बैंकिंग सेवा के जरिए भी कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने इंटरनेट बैंकिंग में लॉग इन करना होगा और बिल पेमेंट या टैक्स पेमेंट विकल्प को चुनना होगा. इस विकल्प में आपको एक बिलर की सूची मिलेगी. इस सूची से आपको आवश्यकता अनुसार सही बिलर को चुनना होगा. इसके पश्चात आपको बिल संख्या, इनवॉइस संख्या या कंज़यूमर यानी उपभोक्ता संख्या, इत्यादि डालना पड़ेगा. इसके पश्चात आपको या तो पूरी बिल राशि या आशिक बिल राशि का भुगतान करना पड़ेगा.
बिलों का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, ATM कार्ड, इत्यादि से भी कर सकते हैं. इस अवस्था में आपको उपयोगिता प्रदान करने वाली कंपनी की वेबसाइट या किसी भी अन्य ई-कॉमर्स साइट, जैसे बिलडेस्क डॉट कॉम (billdesk.com), paytm.com इत्यादि पर जाना होगा; और वहां पर बिलों के भुगतान का उचित विकल्प चुनना होगा. आपको अपनी पहचान बिल संख्या, इनवॉइस संख्या, उपभोक्ता संख्या (कंज्यूमर नंबर) इत्यादि के द्वारा करनी होगी. या तो आप को पूरा भुगतान करना पड़ेगा; और अगर यह कंपनी आंशिक भुगतान स्वीकार करती है, तो आप आंशिक भुगतान भी कर पाएंगे. आपकी पहचान सुनिश्चित होने के बाद आपको भुगतान का विकल्प चुनना होगा_ यानी डेबिट, क्रेडिट या ATM कार्ड, इत्यादि. चुने गए भुगतान विकल्प के अनुसार आपको अपना कार्ड नंबर, जो कि 15 या 16 अंकों का हो सकता है, कार्ड पर अंकित आपका नाम, कार्ड का एक्सपायरी डेट, कार्ड का CVV नंबर_ जो कि कार्ड के पिछले हिस्से में हस्ताक्षर पट्टी यानी सिग्नेचर पैनल के पास कार्ड के आखिरी 4 अंकों के बाद मुद्रित रहता है. CVV संख्या 1 गुप्त संख्या है. इसे किसी और को बताना उचित नहीं है. इसके पश्चात या तो आपको वेरिफाइड बाई वीजा या मास्टर कार्ड सिक्योर कोड पासवर्ड यानी गुप्त शब्द का व्यवहार करना पड़ेगा. या आप अपने पंजीकृत मोबाइल पर एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भी मंगा सकते हैं. पासवर्ड/ओटीपी डालने के बाद आपका कार्ड डेबिट हो जाएगा, अर्थात आप का भुगतान हो गया है. लेकिन बिलिंग कंपनी आपका खाता क्रेडिट करने में कुछ समय ले सकते हैं. साधारणतया इसमें दो से 3 दिन का समय लग सकता है. लेकिन आपका खाता भुगतान की तारीख पर ही क्रेडिट किया जाता है.
टैक्सों के भुगतान के लिए आपको अपना एससेसी नंबर या डिमांड नोटिस नंबर की आवश्यकता पड़ेगी. बाकी भुगतान की विधि उपरोक्त विधि के समान है.
ई वॉलेट का व्यवहार करने के लिए आपको किसी भी इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट साइट, जैसे पे यू मनी, पेटीएम, पॉकेट (ICICI Bank), payzapp (HDFC Bank), इत्यादि पर अपना पंजीकरण कराना पड़ेगा; और उस में नेट बैंकिंग या डेबिट/क्रेडिट/ATM कार्ड इत्यादि के द्वारा उसमें धन जमा करना पड़ेगा. इसी धन का उपयोग आप विभिन्न बिलों के भुगतान के लिए कर सकते हैं.
प्रश्न. क्या मैं आंशिक भुगतान कर सकता हूं?
उत्तर. अगर आपका सेवा प्रदान करने वाली कंपनी आंशिक भुगतान स्वीकार करती है, तो आप आंशिक भुगतान कर पाएंगे. अन्यथा नहीं कर पाएंगे. आपको बिल की पूरी धन राशि का भुगतान करना पड़ेगा. उदाहरण के रूप में आप अपने बिजली के बिल का आंशिक भुगतान नहीं कर सकते हैं, लेकिन मोबाइल, क्रेडिट कार्ड बिल, इत्यादि का आंशिक भुगतान कर सकते हैं.
प्रश्न. मोबाइल, डाटा कार्ड, DTH TV, इत्यादि का रिचार्ज कैसे किया जा सकता है?
उत्तर. मोबाइल इत्यादि का रिचार्ज करने के लिए आपको या तो सेवा प्रदान करने वाले कंपनी की वेबसाइट या अन्य किसी भी ई कॉमर्स साइट पर जाना पड़ेगा. विकल्प के अनुसार आप जिस साइट पर गए हैं उस साइट पर भुगतान का उचित विकल्प चुन कर आपको अपनी ग्राहक पहचान संख्या यानी कंजूमर आइडेंटिफिकेशन नंबर डालना पड़ेगा. मोबाइल रिचार्ज की मामले में आप का मोबाइल नंबर, डाटा कार्ड रिचार्ज के मामले में आपका कस्टमर ID, और d2h रिचार्ज के मामले में आपका कस्टमर ID, इत्यादि आपकी ग्राहक पहचान संख्या है. आपको उचित धनराशि का चुनाव करना पड़ेगा जिससे आप रिचार्ज करना चाहते हैं. और भुगतान की विधि इंटरनेट बैंकिंग, कार्ड या वालेट के अनुसार उपरोक्त विधि के समान है.
प्रश्न. ईस सेवा के लिए क्या सेवा प्रदान करने वाली कंपनी या इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स साइट कोई चार्ज या शुल्क लेते हैं?
उत्तर. साधारणतया सेवा प्रदान करने वाली कंपनी या इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स साइट इस सुविधा को प्रदान करने के लिए कोई शुल्क लिया चार्ज नहीं लेते हैं. इसके अलावा आपको कैशबैक या छूट भी मिलता है.
लेकिन कुछ सार्वजनिक उपक्रम जैसे भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC), भारतीय रेल, सरकारी विमान कंपनी, तेल और गैस बेचने वाली सरकारी कंपनियां, इत्यादि ऑनलाइन भुगतान पर सरचार्ज या सुविधा शुल्क लेते हैं.
इस साल के केंद्रीय बजट में यह कहा गया है कि सभी प्रकार के ऑनलाइन भुगतान या कार्ड भुगतान पर किसी भी प्रकार का सरचार्ज या सुविधा शुल्क इत्यादि नहीं रहेगा. लेकिन अभी भी सार्वजनिक क्षेत्र के कुछ उपक्रम यह शुल्क ले रहे हैं. शायद आने वाले दिनों में किसी भी प्रकार का सरचार्ज या शुल्क समाप्त हो जाएगा.
ऐसा नकद के व्यवहार को कम करने के लिए किया गया है जिससे काला धन के प्रचार और निर्माण में कमी होगी और सरकार को उचित मात्रा में कर प्राप्त होता रहेगा.
प्रश्न. क्या मैं डेबिट कार्ड का उपयोग किसी बैंक खाता में धन हस्तांतरण या जमा करने के लिए कर सकता हूं?
उत्तर. साधारण रुप से डेबिट कार्ड का उपयोग किसी बैंक खाता में धन हस्तांतरण के लिए नहीं किया जा सकता. डेबिट कार्ड का उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग, बिलों के भुगतान, रिचार्ज, टैक्सों के भुगतान, इत्यादि के लिए किया जा सकता है. लेकिन वर्तमान समय में कुछ बैंक मोबाइल एप पर आधारित बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रहे हैं. इन बैंक खातों में नगद या चेक जमा नहीं किया जा सकता. इनमें केवल इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, इत्यादि के माध्यम से ही धन जमा किया जा सकता है. जैसे डीबीएस बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली डिजिसेविंग खाता. इस खाता में आप अपने डेबिट कार्ड का उपयोग धन जमा करने के लिए वैसे ही करते हैं जैसे आप ऑनलाइन शॉपिंग या बिलों के भुगतान के लिए करते हैं.
ध्यान रहे कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग कभी भी किसी बैंक खाता में धन हस्तांतरण या जमा करने के लिए नहीं किया जा सकता है. इसका उपयोग केवल ऑनलाइन शॉपिंग, बिलों के भुगतान, टैक्स के भुक्तान, रिचार्ज, इ-वॉलेट इत्यादि में धन जमा करने के लिए किया जा सकता है.
प्रश्न. इसके अलावा क्या कोई अन्य लाभ भी है?
उत्तर. समय और ऊर्जा बचाने के अलावा आप इस प्रकार के लेन-देन पर अतिरिक्त छूट, कैशबैक, रिवार्ड प्वाइंट, इत्यादि भी प्राप्त कर सकते हैं. रिवार्ड पॉइंट्स को बाद में सामान खरीदने, रिचार्ज करने या बिलों के भुगतान के लिए भी किया जा सकता है. कई बैंक रिवार्ड प्वाइंट को नगद में परिवर्तित करने का विकल्प प्रदान करते हैं. इस प्रकार के लेन-देन में सामान्य रूप से ₹100 खर्च या हस्तांतरित करने पर एक रिवार्ड प्वाइंट या पुरस्कार बिंदु प्राप्त होती है. सामान्य रूप से एक रिवार्ड पॉइंट का मोल लगभग 25 पैसे होता है. यह सारी सुविधाएं आपको नगद या चेक लेन देन पर नहीं मिलता है.
प्रश्न. मैं ऑनलाइन शॉपिंग के समय धन का भुगतान कैसे कर सकता हूं?
उत्तर. ऑनलाइन शॉपिंग के समय आप धन का भुगतान बहुत आसानी से कर सकते हैं. ऑनलाइन शॉपिंग के समय जब आप अपने सामान को पसंद कर लेते हैं और आप अपने शॉपिंग कार्ट में उसे जोड़ लेते हैं. तब आपको चेक आउट करना पड़ता है. चेक आउट के पश्चात आपको अपना पता इत्यादि सुनना पड़ता है. इसके बाद आपको धन भुगतान का विकल्प चुनना पड़ता है. धन भुक्तान का विकल्प इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड इत्यादि हो सकते हैं. विकल्प के अनुसार आपको अपना लॉगिन सूचना इत्यादि डालना पड़ेगा; जैसे इंटरनेट बैंकिंग के समय आपको लॉगिन ID और पासवर्ड और डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के अवस्था में आपको कार्ड नंबर डालना पड़ेगा. इसके पश्चात आपको या तो पासवर्ड यानी गुप्त शब्द या वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) का व्यवहार करना पड़ेगा. जो आपको आपके बैंक द्वारा आपके पंजीकृत मोबाइल पर भेजा जाएगा. यह क्रिया पूरी करने के बाद आपके धन का भुगतान हो जाएगा. आपको यह सूचना इस वेबसाइट पर ही दिखाई देगी और बैंक से भी आपको एक संदेश प्राप्त होगा.
प्रश्न. मैं शिक्षण संस्थाओं और विभिन्न नौकरी की परीक्षाओं के शुल्क का भुगतान कैसे कर सकता हूं?
उत्तर. कुछ शिक्षण संस्थाएं और सार्वजनिक नियोग प्राधिकरण इत्यादि नौकरी की परीक्षाओं के लिए शुल्क ऑनलाइन स्वीकार करते हैं .इन संस्थाओं के शुल्कों का भुगतान आप उपरोक्त उपाय के द्वारा आसानी से कर सकते हैं. इस अवस्था में भी आपको अपनी पहचान सुनिश्चित करनी होगी. इसके लिए आपको शिक्षण संस्थाओं के पहचान संख्या जैसे रोल नंबर इत्यादि और नौकरी परीक्षाओं के लिए भी आप अपने रोल नंबर इत्यादि का व्यवहार कर सकते हैं.
प्रश्न. मुझे भुगतान की रसीद कैसे मिलेगी?
उत्तर. कुछ बिलर भुगतान की कागजी रसीद आपको आपके ठिकाने पर भेज देते हैं. लेकिन अन्य अवस्थाओं में आपको रसीद की सॉफ्ट प्रति यानी सॉफ्ट कॉपी आपको आपके ईमेल इनबॉक्स पर या आपके मैसेज इनबॉक्स पर एक संदेश के रूप में भेजी जाती है. इन्हें आवश्यकता पड़ने पर आप प्रिंट यानि मुद्रित भी कर सकते हैं. सामान्यतः आवर्ती बिलों; जैसे बिजली के बिल, क्रेडिट कार्ड के बिल, इत्यादि के भुगतान की अवस्था में आगामी महीने के बिल में आपके भुगतान को स्वीकार किया जाता है.
प्रश्न. में भुगतान का साक्ष्य कैसे दे सकता हूं?/ मैं यह कैसे साबित कर सकता हूं कि मैंने भुगतान किया है?
उत्तर. इंटरनेट बैंकिंग के व्यवहार के अवस्था में प्रत्येक लेन देन आपके पास बुक या स्टेटमेंट में मुद्रित होकर आएगा. डेबिट कार्ड की अवस्था में भी प्रत्येक लेनदेन आपके पास बुक या बैंक स्टेटमेंट में प्रदर्शित होगा. क्रेडिट कार्ड की अवस्था में प्रत्येक लेन देन मासिक स्टेटमेंट में प्रदर्शित होगा. और अगर आपको डिजिटल रसीद प्राप्त हुआ है तो उसकी एक प्रति भी साक्ष्य के रूप में मान्य होगी.
प्रश्न. गलती की संभावना कितनी है?
उत्तर. अगर आप ग्राहक पहचान संख्या या ग्राहक संबंध संख्या इत्यादि और भुगतान संबंधी सूचनाओं को सही-सही दर्ज करेंगे, तो किसी भी प्रकार की गलती या भूल की संभावना न्यूनतम हो जाएगी.
प्रश्न. क्या भुगतान असफल भी हो सकता है?
उत्तर. हां कई अवस्था में भुगतान असफल भी हो सकता है. अगर आपके बैंक खाता में पर्याप्त शेष राशि ना हो या आपके क्रेडिट कार्ड की साख सीमा समाप्त हो गई हो, तो आप के धन का भुगतान असफल हो जाएगा. कई बार तकनिकी खराबियों के कारण भी भुगतान असफल हो जाता है. लेकिन इन अवस्था में या तो आपका धन आपको वापस मिल जाएगा या कुछ समय के पश्चात यह धन आपके सेवा प्रदान करने वाली कंपनी को प्राप्त हो जाएगा. कभी-कभी सेवा प्रदान करने वाली कंपनियां आपके द्वारा दिए गए धन को अपने नियमों के कारण नहीं रख पाते हैं. इस अवस्था में वह इस धन को आप को लौटा देते हैं.
प्रश्न. इस प्रकार के लेन-देन में धोखाधड़ी की संभावनाएं कितनी है?
उत्तर. अगर आप हर प्रकार की सावधानी बरतेंगे, तो धोखाधड़ी की संभावना न्यूनतम हो जाती है. लेकिन धोखाधड़ी की संभावनाओं को पूरी तरह से खारिज नहीं किया जा सकता है. क्योंकि कई प्रकार की गैर कानूनी गतिविधियों और व्यवहारको कि असावधानियों के कारण धोखाधड़ी की संभावनाएं उत्पन्न होती है.
प्रश्न. इसमें और कौन सी असुविधाएं हो सकती है?
उत्तर. कभी-कभी मोबाइल रिचार्ज इत्यादि पूरी तरह से सफल नहीं हो पाते हैं. और आपको कुछ समय तक इंतजार करना पड़ता है. लेकिन एक सामान्य समय के पश्चात या तो आपका धन आपको वापस मिल जाता है या आप का रिचार्ज इत्यादि सफल हो जाता है.
प्रश्न. क्या यह देश अर्थव्यवस्था और पर्यावरण के लिए अच्छा है?
उत्तर. हां, यह देश, अर्थव्यवस्था और पर्यावरण के लिए अच्छा है. क्योंकि उसके व्यवहार से नगद या कैश का व्यवहार घटता है. जिससे कागज की बचत होती है. जो पर्यावरण के लिए लाभदायक है.
और इससे काला धन की उत्पत्ति और प्रसार में भी कमी आती है जिससे अर्थव्यवस्था में उछाल आता है. और सरकार को उचित मात्रा में टैक्स की प्राप्ति होती है.
प्रश्न. इस ब्लॉग का उद्देश्य क्या है?
उत्तर. इस ब्लॉक का उद्देश्य पाठकों को इस विषय वस्तु पर मेरे विचारों से अवगत कराना है. मेरा उद्देश्य किसी भी व्यक्ति को इन सुविधाओं का उपयोग करने के लिए उत्साहित या हतोत्साहित करना नहीं है. यह धन से जुड़ा हुआ मामला है. इसलिए प्रत्येक जानकारी का सत्यापन आप विश्वसनीय और स्वतंत्र स्रोतों से अवश्य कर ले और तभी कोई निर्णय ले. धन्यवाद.
इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, ATM कार्ड, प्रीपेड कार्ड, इत्यादि का व्यवहार किसी व्यक्ति या संस्था के बैंक खातों में धन हस्तांतरण; बिलों के भुगतान; प्रीपेड मोबाइल सेवा, डायरेक्ट-टू-होम टीवी (DTH TV) सेवा, इंटरनेट सेवा मेट्रो कार्ड, टोल टैक्स कार्ड, ई-वॉलेट इत्यादि के रिचार्ज; शिक्षण संस्थाओं और विभिन्न परीक्षाओं के शुल्क के भुगतान; बस, ट्रेन और हवाई यात्रा की टिकट खरीदने इत्यादि के लिए किया जा सकता है.
इस सेवा का व्यवहार विभिन्न प्रकार के व्यवसायिक संस्था विभिन्न प्रकार के भुगतान और निवेश के लिए कर सकते हैं.
निम्नलिखित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर इस विषय को और अधिक स्पष्ट करेंगे.
प्रश्न. इसके लिए योग्य पात्र कौन है?
उत्तर. कोई भी व्यक्ति या संस्था जिनके पास इंटरनेट बैंकिंग सेवा की सुविधा, या डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, ATM कार्ड, प्रीपेड कार्ड, परचेस कार्ड या पेमेंट कार्ड, इत्यादि हो इस सेवा के व्यवहार के लिए सुयोग्य पात्र है.
प्रश्न. इस सेवा के व्यवहार के लिए मेरे पास और क्या क्या होना चाहिए?
उत्तर. इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपके पास एक कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन या टैब इत्यादि होना चाहिए. आपको एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन और एक सक्रीय मोबाइल नंबर की भी आवश्यकता होगी.
प्रश्न. मैं धन का हस्तांतरण किसी के बैंक खाता में कैसे कर सकता हूं?
उत्तर. आप किसी व्यक्ति या संस्था के बैंक खाता में निम्नलिखित तरीकों से धन हस्तांतरण कर सकते हैं.
• NEFT (नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर)
इस सेवा का व्यवहार करने के लिए आपको जिसे धन भेजना है उसका बैंक खाता संख्या उसके बैंक का IFS कोड, बैंक-शाखा का नाम, इत्यादि की आवश्यकता होगी. कुछ बैंक धन प्राप्त करने वाले का नाम तथा मोबाइल संख्या इत्यादि भी मांगते हैं.
इसके द्वारा कोई भी धनराशि हस्तांतरित कर सकते हैं.
आप किसी भी व्यक्ति को धन तत्काल भी भेज सकते हैं और भविष्य के किसी तारीख पर धन हस्तांतरण के लिए अग्रिम ही लेन-देन सुरक्षित कर सकते हैं.
अगर आप व्यवसाइक समय के पश्चात एनईएफटी के जरिए धन हस्तांतरित करते हैं, तो धन अगले व्यवसायिक दिन को हस्तांतरित किया जाता है. लेकिन आप के खाता से धन तुरंत ही निकाल लिया जाता है. यह हस्तांतरण जत्था में किया जाता है. इसलिए धन के हस्तांतरण में कुछ समय लग सकता है. आप इस सेवा का व्यवहार आपके क्रेडिट कार्ड के भुगतान के लिए भी कर सकते हैं. लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपकी क्रेडिट कार्ड कंपनी एनईएफटी भुगतान स्वीकार करती हो. इसका उपयोग आप मोबाइल ऐप-आधारित बैंक खाता में धन जमा करने के लिए भी कर सकते हैं. जैसे डीबीएस बैंक द्वारा दी जाने वाली डिजिसेविंग खाता की सेवा.
यह ध्यान रखें कि आप इस सेवा के लिए बैंक शाखा में भी आग्रह कर सकते हैं.
• RTGS (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट)
आप इस सेवा का उपयोग Rs.200,000 या अधिक धनराशि हस्तांतरित करने के लिए कर सकते हैं. इस अवस्था सेवा के उपयोग से धन तत्कालिक हस्तांतरित होता है. इसमें वही सूचनाएं आवश्यक होती है जो कि उपरोक्त एनईएफटी के लिए आवश्यक हैं.
कृपया ध्यान रखें कि एनईएफटी और आरटीजीएस सेवाएं केवल व्यवसायिक समय पर ही उपलब्ध होते हैं. छुट्टियों के दिन और बैंकिंग समय के बाद यह सेवाएं उपलब्ध नहीं रहती.
• IMPS (इमीडिएट पेमेंट सर्विस)
इस सेवा के उपयोग से आप किसी भी व्यक्ति के बैंक खाता में चौबीसों घंटे और सप्ताह के सातो दिन धन तत्काल हस्तांतरित कर सकते हैं. इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको जिसे धन भेजना है उसका बैंक खाता संख्या और IFS कोड या उसका मोबाइल नंबर और MMID (मोबाइल मनी आइडेंटिफायर्स) की आवश्यकता होती है. इसमें कोई भी धनराशि तत्काल हस्तांतरित की जा सकती है. कई बैंक इस सेवा सेवा को अन्य नामों, जैसे quick pay इत्यादि, के द्वारा प्रदान करते हैं.
MMID एक 7 अंको की एक अनन्य संख्या है जो बैंक द्वारा खाता धारक को जारी की जाती है.
इन सेवाओं का उपयोग SMS बैंकिंग और यूएसएसडी (USSD) बैंकिंग के जरिए भी किया जा सकता है. SMS बैंकिंग में आपको बैंक द्वारा जारी किए गए कुछ पूर्व निर्धारित शब्दों का व्यवहार करना पड़ता है. और इसे बैंक के एक विशेष नंबर पर अपने पंजीकृत मोबाइल से भेजना पड़ता है. यह एक SMS संदेश के रूप में भेजा जाता है. और क्रमानुसार आपको आपके SMS संदेश का उत्तर मिलता रहता है. और इस प्रकार आप का लेनदेन पूरा हो जाता है. इस सेवा के उपयोग के लिए आप को पहले से ही पंजीकरण कराना पड़ता है.
USSD सेवा के उपभोग के लिए आपको बैंक द्वारा प्रदान किए गए USSD नंबर, जैसे *99# इत्यादि का उपयोग करना पड़ेगा; और आपके सामने एक सूची आपके मोबाइल स्क्रीन पर आ जाएगी. इस सूचियों में कई विकल्प होंगे. इसमें से आपको आवश्यकतानुसार सही विकल्प चुनना होगा; और क्रमानुसार आपका लेनदेन पूरा हो जाएगा.
प्रश्न. क्या एनईएफटी, आरटीजीएस और आईएमपीएस के जरिए धन हस्तांतरण के लिए कोई शुल्क यानि चार्ज लिया जाता है?
उत्तर. अधिकतर बैंक इन सेवाओं के लिए नाम मात्र का शुल्क लेते हैं. लेकिन कुछ बैंक इन सेवाओं को निशुल्क भी प्रदान करते हैं. और कुछ अन्य बैंकों में यह सेवा एक सीमा तक निशुल्क है; और उसके बाद इस पर नाम मात्र का शुल्क लगाया जाता है.
प्रश्न. मैं बिलों या करों का भुगतान कैसे कर सकता हूं?
उत्तर. बात भी लिया करों का भुगतान आपके बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली इंटरनेट बैंकिंग सेवा के जरिए भी कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने इंटरनेट बैंकिंग में लॉग इन करना होगा और बिल पेमेंट या टैक्स पेमेंट विकल्प को चुनना होगा. इस विकल्प में आपको एक बिलर की सूची मिलेगी. इस सूची से आपको आवश्यकता अनुसार सही बिलर को चुनना होगा. इसके पश्चात आपको बिल संख्या, इनवॉइस संख्या या कंज़यूमर यानी उपभोक्ता संख्या, इत्यादि डालना पड़ेगा. इसके पश्चात आपको या तो पूरी बिल राशि या आशिक बिल राशि का भुगतान करना पड़ेगा.
बिलों का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, ATM कार्ड, इत्यादि से भी कर सकते हैं. इस अवस्था में आपको उपयोगिता प्रदान करने वाली कंपनी की वेबसाइट या किसी भी अन्य ई-कॉमर्स साइट, जैसे बिलडेस्क डॉट कॉम (billdesk.com), paytm.com इत्यादि पर जाना होगा; और वहां पर बिलों के भुगतान का उचित विकल्प चुनना होगा. आपको अपनी पहचान बिल संख्या, इनवॉइस संख्या, उपभोक्ता संख्या (कंज्यूमर नंबर) इत्यादि के द्वारा करनी होगी. या तो आप को पूरा भुगतान करना पड़ेगा; और अगर यह कंपनी आंशिक भुगतान स्वीकार करती है, तो आप आंशिक भुगतान भी कर पाएंगे. आपकी पहचान सुनिश्चित होने के बाद आपको भुगतान का विकल्प चुनना होगा_ यानी डेबिट, क्रेडिट या ATM कार्ड, इत्यादि. चुने गए भुगतान विकल्प के अनुसार आपको अपना कार्ड नंबर, जो कि 15 या 16 अंकों का हो सकता है, कार्ड पर अंकित आपका नाम, कार्ड का एक्सपायरी डेट, कार्ड का CVV नंबर_ जो कि कार्ड के पिछले हिस्से में हस्ताक्षर पट्टी यानी सिग्नेचर पैनल के पास कार्ड के आखिरी 4 अंकों के बाद मुद्रित रहता है. CVV संख्या 1 गुप्त संख्या है. इसे किसी और को बताना उचित नहीं है. इसके पश्चात या तो आपको वेरिफाइड बाई वीजा या मास्टर कार्ड सिक्योर कोड पासवर्ड यानी गुप्त शब्द का व्यवहार करना पड़ेगा. या आप अपने पंजीकृत मोबाइल पर एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भी मंगा सकते हैं. पासवर्ड/ओटीपी डालने के बाद आपका कार्ड डेबिट हो जाएगा, अर्थात आप का भुगतान हो गया है. लेकिन बिलिंग कंपनी आपका खाता क्रेडिट करने में कुछ समय ले सकते हैं. साधारणतया इसमें दो से 3 दिन का समय लग सकता है. लेकिन आपका खाता भुगतान की तारीख पर ही क्रेडिट किया जाता है.
टैक्सों के भुगतान के लिए आपको अपना एससेसी नंबर या डिमांड नोटिस नंबर की आवश्यकता पड़ेगी. बाकी भुगतान की विधि उपरोक्त विधि के समान है.
ई वॉलेट का व्यवहार करने के लिए आपको किसी भी इलेक्ट्रॉनिक वॉलेट साइट, जैसे पे यू मनी, पेटीएम, पॉकेट (ICICI Bank), payzapp (HDFC Bank), इत्यादि पर अपना पंजीकरण कराना पड़ेगा; और उस में नेट बैंकिंग या डेबिट/क्रेडिट/ATM कार्ड इत्यादि के द्वारा उसमें धन जमा करना पड़ेगा. इसी धन का उपयोग आप विभिन्न बिलों के भुगतान के लिए कर सकते हैं.
प्रश्न. क्या मैं आंशिक भुगतान कर सकता हूं?
उत्तर. अगर आपका सेवा प्रदान करने वाली कंपनी आंशिक भुगतान स्वीकार करती है, तो आप आंशिक भुगतान कर पाएंगे. अन्यथा नहीं कर पाएंगे. आपको बिल की पूरी धन राशि का भुगतान करना पड़ेगा. उदाहरण के रूप में आप अपने बिजली के बिल का आंशिक भुगतान नहीं कर सकते हैं, लेकिन मोबाइल, क्रेडिट कार्ड बिल, इत्यादि का आंशिक भुगतान कर सकते हैं.
प्रश्न. मोबाइल, डाटा कार्ड, DTH TV, इत्यादि का रिचार्ज कैसे किया जा सकता है?
उत्तर. मोबाइल इत्यादि का रिचार्ज करने के लिए आपको या तो सेवा प्रदान करने वाले कंपनी की वेबसाइट या अन्य किसी भी ई कॉमर्स साइट पर जाना पड़ेगा. विकल्प के अनुसार आप जिस साइट पर गए हैं उस साइट पर भुगतान का उचित विकल्प चुन कर आपको अपनी ग्राहक पहचान संख्या यानी कंजूमर आइडेंटिफिकेशन नंबर डालना पड़ेगा. मोबाइल रिचार्ज की मामले में आप का मोबाइल नंबर, डाटा कार्ड रिचार्ज के मामले में आपका कस्टमर ID, और d2h रिचार्ज के मामले में आपका कस्टमर ID, इत्यादि आपकी ग्राहक पहचान संख्या है. आपको उचित धनराशि का चुनाव करना पड़ेगा जिससे आप रिचार्ज करना चाहते हैं. और भुगतान की विधि इंटरनेट बैंकिंग, कार्ड या वालेट के अनुसार उपरोक्त विधि के समान है.
प्रश्न. ईस सेवा के लिए क्या सेवा प्रदान करने वाली कंपनी या इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स साइट कोई चार्ज या शुल्क लेते हैं?
उत्तर. साधारणतया सेवा प्रदान करने वाली कंपनी या इलेक्ट्रॉनिक कॉमर्स साइट इस सुविधा को प्रदान करने के लिए कोई शुल्क लिया चार्ज नहीं लेते हैं. इसके अलावा आपको कैशबैक या छूट भी मिलता है.
लेकिन कुछ सार्वजनिक उपक्रम जैसे भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC), भारतीय रेल, सरकारी विमान कंपनी, तेल और गैस बेचने वाली सरकारी कंपनियां, इत्यादि ऑनलाइन भुगतान पर सरचार्ज या सुविधा शुल्क लेते हैं.
इस साल के केंद्रीय बजट में यह कहा गया है कि सभी प्रकार के ऑनलाइन भुगतान या कार्ड भुगतान पर किसी भी प्रकार का सरचार्ज या सुविधा शुल्क इत्यादि नहीं रहेगा. लेकिन अभी भी सार्वजनिक क्षेत्र के कुछ उपक्रम यह शुल्क ले रहे हैं. शायद आने वाले दिनों में किसी भी प्रकार का सरचार्ज या शुल्क समाप्त हो जाएगा.
ऐसा नकद के व्यवहार को कम करने के लिए किया गया है जिससे काला धन के प्रचार और निर्माण में कमी होगी और सरकार को उचित मात्रा में कर प्राप्त होता रहेगा.
प्रश्न. क्या मैं डेबिट कार्ड का उपयोग किसी बैंक खाता में धन हस्तांतरण या जमा करने के लिए कर सकता हूं?
उत्तर. साधारण रुप से डेबिट कार्ड का उपयोग किसी बैंक खाता में धन हस्तांतरण के लिए नहीं किया जा सकता. डेबिट कार्ड का उपयोग ऑनलाइन शॉपिंग, बिलों के भुगतान, रिचार्ज, टैक्सों के भुगतान, इत्यादि के लिए किया जा सकता है. लेकिन वर्तमान समय में कुछ बैंक मोबाइल एप पर आधारित बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रहे हैं. इन बैंक खातों में नगद या चेक जमा नहीं किया जा सकता. इनमें केवल इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, इत्यादि के माध्यम से ही धन जमा किया जा सकता है. जैसे डीबीएस बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली डिजिसेविंग खाता. इस खाता में आप अपने डेबिट कार्ड का उपयोग धन जमा करने के लिए वैसे ही करते हैं जैसे आप ऑनलाइन शॉपिंग या बिलों के भुगतान के लिए करते हैं.
ध्यान रहे कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग कभी भी किसी बैंक खाता में धन हस्तांतरण या जमा करने के लिए नहीं किया जा सकता है. इसका उपयोग केवल ऑनलाइन शॉपिंग, बिलों के भुगतान, टैक्स के भुक्तान, रिचार्ज, इ-वॉलेट इत्यादि में धन जमा करने के लिए किया जा सकता है.
प्रश्न. इसके अलावा क्या कोई अन्य लाभ भी है?
उत्तर. समय और ऊर्जा बचाने के अलावा आप इस प्रकार के लेन-देन पर अतिरिक्त छूट, कैशबैक, रिवार्ड प्वाइंट, इत्यादि भी प्राप्त कर सकते हैं. रिवार्ड पॉइंट्स को बाद में सामान खरीदने, रिचार्ज करने या बिलों के भुगतान के लिए भी किया जा सकता है. कई बैंक रिवार्ड प्वाइंट को नगद में परिवर्तित करने का विकल्प प्रदान करते हैं. इस प्रकार के लेन-देन में सामान्य रूप से ₹100 खर्च या हस्तांतरित करने पर एक रिवार्ड प्वाइंट या पुरस्कार बिंदु प्राप्त होती है. सामान्य रूप से एक रिवार्ड पॉइंट का मोल लगभग 25 पैसे होता है. यह सारी सुविधाएं आपको नगद या चेक लेन देन पर नहीं मिलता है.
प्रश्न. मैं ऑनलाइन शॉपिंग के समय धन का भुगतान कैसे कर सकता हूं?
उत्तर. ऑनलाइन शॉपिंग के समय आप धन का भुगतान बहुत आसानी से कर सकते हैं. ऑनलाइन शॉपिंग के समय जब आप अपने सामान को पसंद कर लेते हैं और आप अपने शॉपिंग कार्ट में उसे जोड़ लेते हैं. तब आपको चेक आउट करना पड़ता है. चेक आउट के पश्चात आपको अपना पता इत्यादि सुनना पड़ता है. इसके बाद आपको धन भुगतान का विकल्प चुनना पड़ता है. धन भुक्तान का विकल्प इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड इत्यादि हो सकते हैं. विकल्प के अनुसार आपको अपना लॉगिन सूचना इत्यादि डालना पड़ेगा; जैसे इंटरनेट बैंकिंग के समय आपको लॉगिन ID और पासवर्ड और डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के अवस्था में आपको कार्ड नंबर डालना पड़ेगा. इसके पश्चात आपको या तो पासवर्ड यानी गुप्त शब्द या वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) का व्यवहार करना पड़ेगा. जो आपको आपके बैंक द्वारा आपके पंजीकृत मोबाइल पर भेजा जाएगा. यह क्रिया पूरी करने के बाद आपके धन का भुगतान हो जाएगा. आपको यह सूचना इस वेबसाइट पर ही दिखाई देगी और बैंक से भी आपको एक संदेश प्राप्त होगा.
प्रश्न. मैं शिक्षण संस्थाओं और विभिन्न नौकरी की परीक्षाओं के शुल्क का भुगतान कैसे कर सकता हूं?
उत्तर. कुछ शिक्षण संस्थाएं और सार्वजनिक नियोग प्राधिकरण इत्यादि नौकरी की परीक्षाओं के लिए शुल्क ऑनलाइन स्वीकार करते हैं .इन संस्थाओं के शुल्कों का भुगतान आप उपरोक्त उपाय के द्वारा आसानी से कर सकते हैं. इस अवस्था में भी आपको अपनी पहचान सुनिश्चित करनी होगी. इसके लिए आपको शिक्षण संस्थाओं के पहचान संख्या जैसे रोल नंबर इत्यादि और नौकरी परीक्षाओं के लिए भी आप अपने रोल नंबर इत्यादि का व्यवहार कर सकते हैं.
प्रश्न. मुझे भुगतान की रसीद कैसे मिलेगी?
उत्तर. कुछ बिलर भुगतान की कागजी रसीद आपको आपके ठिकाने पर भेज देते हैं. लेकिन अन्य अवस्थाओं में आपको रसीद की सॉफ्ट प्रति यानी सॉफ्ट कॉपी आपको आपके ईमेल इनबॉक्स पर या आपके मैसेज इनबॉक्स पर एक संदेश के रूप में भेजी जाती है. इन्हें आवश्यकता पड़ने पर आप प्रिंट यानि मुद्रित भी कर सकते हैं. सामान्यतः आवर्ती बिलों; जैसे बिजली के बिल, क्रेडिट कार्ड के बिल, इत्यादि के भुगतान की अवस्था में आगामी महीने के बिल में आपके भुगतान को स्वीकार किया जाता है.
प्रश्न. में भुगतान का साक्ष्य कैसे दे सकता हूं?/ मैं यह कैसे साबित कर सकता हूं कि मैंने भुगतान किया है?
उत्तर. इंटरनेट बैंकिंग के व्यवहार के अवस्था में प्रत्येक लेन देन आपके पास बुक या स्टेटमेंट में मुद्रित होकर आएगा. डेबिट कार्ड की अवस्था में भी प्रत्येक लेनदेन आपके पास बुक या बैंक स्टेटमेंट में प्रदर्शित होगा. क्रेडिट कार्ड की अवस्था में प्रत्येक लेन देन मासिक स्टेटमेंट में प्रदर्शित होगा. और अगर आपको डिजिटल रसीद प्राप्त हुआ है तो उसकी एक प्रति भी साक्ष्य के रूप में मान्य होगी.
प्रश्न. गलती की संभावना कितनी है?
उत्तर. अगर आप ग्राहक पहचान संख्या या ग्राहक संबंध संख्या इत्यादि और भुगतान संबंधी सूचनाओं को सही-सही दर्ज करेंगे, तो किसी भी प्रकार की गलती या भूल की संभावना न्यूनतम हो जाएगी.
प्रश्न. क्या भुगतान असफल भी हो सकता है?
उत्तर. हां कई अवस्था में भुगतान असफल भी हो सकता है. अगर आपके बैंक खाता में पर्याप्त शेष राशि ना हो या आपके क्रेडिट कार्ड की साख सीमा समाप्त हो गई हो, तो आप के धन का भुगतान असफल हो जाएगा. कई बार तकनिकी खराबियों के कारण भी भुगतान असफल हो जाता है. लेकिन इन अवस्था में या तो आपका धन आपको वापस मिल जाएगा या कुछ समय के पश्चात यह धन आपके सेवा प्रदान करने वाली कंपनी को प्राप्त हो जाएगा. कभी-कभी सेवा प्रदान करने वाली कंपनियां आपके द्वारा दिए गए धन को अपने नियमों के कारण नहीं रख पाते हैं. इस अवस्था में वह इस धन को आप को लौटा देते हैं.
प्रश्न. इस प्रकार के लेन-देन में धोखाधड़ी की संभावनाएं कितनी है?
उत्तर. अगर आप हर प्रकार की सावधानी बरतेंगे, तो धोखाधड़ी की संभावना न्यूनतम हो जाती है. लेकिन धोखाधड़ी की संभावनाओं को पूरी तरह से खारिज नहीं किया जा सकता है. क्योंकि कई प्रकार की गैर कानूनी गतिविधियों और व्यवहारको कि असावधानियों के कारण धोखाधड़ी की संभावनाएं उत्पन्न होती है.
प्रश्न. इसमें और कौन सी असुविधाएं हो सकती है?
उत्तर. कभी-कभी मोबाइल रिचार्ज इत्यादि पूरी तरह से सफल नहीं हो पाते हैं. और आपको कुछ समय तक इंतजार करना पड़ता है. लेकिन एक सामान्य समय के पश्चात या तो आपका धन आपको वापस मिल जाता है या आप का रिचार्ज इत्यादि सफल हो जाता है.
प्रश्न. क्या यह देश अर्थव्यवस्था और पर्यावरण के लिए अच्छा है?
उत्तर. हां, यह देश, अर्थव्यवस्था और पर्यावरण के लिए अच्छा है. क्योंकि उसके व्यवहार से नगद या कैश का व्यवहार घटता है. जिससे कागज की बचत होती है. जो पर्यावरण के लिए लाभदायक है.
और इससे काला धन की उत्पत्ति और प्रसार में भी कमी आती है जिससे अर्थव्यवस्था में उछाल आता है. और सरकार को उचित मात्रा में टैक्स की प्राप्ति होती है.
प्रश्न. इस ब्लॉग का उद्देश्य क्या है?
उत्तर. इस ब्लॉक का उद्देश्य पाठकों को इस विषय वस्तु पर मेरे विचारों से अवगत कराना है. मेरा उद्देश्य किसी भी व्यक्ति को इन सुविधाओं का उपयोग करने के लिए उत्साहित या हतोत्साहित करना नहीं है. यह धन से जुड़ा हुआ मामला है. इसलिए प्रत्येक जानकारी का सत्यापन आप विश्वसनीय और स्वतंत्र स्रोतों से अवश्य कर ले और तभी कोई निर्णय ले. धन्यवाद.
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